इस तरह से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं Aadhar Card की डिजिटल कॉपी


How-to-download-aadhar-card-online
अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे

आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करें ? (How to Download Aadhar Card Hindi)

आज के समय में आधार कार्ड हर जगह अनिवार्य हो गया है प्राइवेट जॉब हो या फिर सरकारी काम, आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है। अब अगर ऐसे में आपका आधार कार्ड खो जाए तो काफी परेशानी हो जाती है लेकिन इस डिजिटल समय में आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे वो भी बिना कोई चार्ज के तो आइये जानते है कि आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करें ?

आधार कार्ड की की सभी सेवाएँ जैसे आधार कार्ड में पता बदलना, आधार कार्ड डाउनलोड करना, आधार कार्ड लॉक या अनलॉक करना, लिंक स्टेटस चेक करना इत्यादि काम इसकी Official साइट UIDAI पर होते हैं। 

आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करें ? (How to Download Aadhar Card By Aadhar Number)

स्टेप 1- आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी अर्थात डाउनलोड करने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।  

स्टेप 2- फिर उसके बाद वहाँ पर आपको My Aadhaar पर क्लिक करना है वहाँ पर आपको Get Aadhaar वाले सेक्शन में Download Aadhaar पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- फिर e-Aadhaar की साइट ओपन होगी वहाँ से आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे पहले ऑप्शन से आप आधार नंबर से आधार को डाउनलोड कर पाएंगे, दूसरे ऑप्शन से आप Enrolment ID (EID) से आधार को डाउनलोड कर पाएंगे तथा तीसरे ऑप्शन से आप Virtual ID (VID) से आधार को डाउनलोड कर पाएंगे। आज की पोस्ट में हम आधार नंबर से आधार को डाउनलोड करना सीखेंगे।

स्टेप 4- अब आपको आधार नंबर पर क्लिक करके आधार संख्या 12 अंको की संख्या डालकर उसके बाद कैप्चा डालकर Send OTP पर क्लिक करना है।

स्टेप 5- आपके आधार में लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुँच जाएगी जैसे ही आप ओटीपी वेरीफ़ाई करेंगे तो आपको Validate & Download का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड की पीडीएफ़ फ़ाइल डाउनलोड हो जाएगी और आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है ? (What is Aadhar Download Password)

आपके पीडीएफ़ फ़ाइल में पासवर्ड मांगा जाएगा तो वहाँ पे आधार पर अंग्रेजी में मौजूद आपके नाम के पहले 4 अक्षर (कैपिटल लेटर्स में) और जन्म का वर्ष होता है। हालांकि अगर किसी का नाम केवल 3 अक्षर का है तो तीन अक्षर और जन्म वर्ष पासवर्ड होगा।
आइये इसे UIDAI के 4 उदाहरणों से समझते हैं।

उदाहरण 1-

Name: SURESH KUMAR
Year of Birth: 1990
Password: SURE1990

उदाहरण 2-

Name: JAI KUMAR
Year of Birth: 1990
Password: JAIK1990

उदाहरण 3-

Name: P. KUMAR
Year of Birth: 1990
Password: P.KU1990

उदाहरण 4-

Name: SIA
Year of Birth: 1990
Password: SIA1990

मुझे उम्मीद है कि अब आधार कार्ड को डाउनलोड करने में कोई दिक्कत नही होगी अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा तो उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद और आप कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें मिलते है एक और नयी ताजा पोस्ट के साथ तब तक आप हमारे अन्य आर्टिक्ल को पढ़ सकते हैं।

Post a Comment

Thanks for Reading !

और नया पुराने